Download Holi Video In Nepal


नेपाल में होली को बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। उत्सव एक सप्ताह तक चलता है जिसमें पूरा देश रंगीन पानी में भीग जाता है।

Download holi songs through vidmate

तराई में समारोहों का महत्व है और यह भी कि भारतीय समुदाय मुख्य रूप से मारवाड़ियों में बस गए हैं। परिवार और दोस्त मिल कर और ढेर सारी खुशियां मनाते हुए इस अवसर को मनाते हैं।
सभी सड़कों पर लोगों को मज़ेदार रंग और पानी के गुब्बारे फेंकते हुए देखा जा सकता है, जिन्हें स्थानीय रूप से एक दूसरे पर 'लोलस' कहा जाता है।

हालांकि अंतिम दिन रंगों का खेल होता है, लेकिन पहले दिन 'चीर' नामक एक औपचारिक पोल लगाया जाता है। चीर एक बांस का खंभा है जो अच्छे भाग्य आकर्षण का प्रतिनिधित्व करने वाले कपड़े की पट्टियों के साथ लगाया जाता है। चूंकि बसंतपुर में सड़क पर पोल लगाया जाता है, उत्सव और पूजा सप्ताह के लिए शुरू होता है। उत्सव के अंत में चिर को अलाव के लिए ले जाया जाता है।

Download vidmate Through 9apps

चिर की स्थापना के पीछे एक लोकप्रिय किंवदंती है। कहानी फिर से कृष्ण के शरारती स्वभाव के बारे में है जो सिर्फ दूधियों या गोपियों के साथ प्रार्थना करना पसंद करते थे। जैसा कि वह था, चंचल, यह कहा जाता है कि एक बार उसने सभी स्थानीय लड़कियों को अपने अच्छे लुक्स के साथ बहकाया। फिर उन्होंने उन सभी के साथ नृत्य किया और जब वे पूरी तरह से उसमें तल्लीन हो गए, तब उन्होंने सोचा कि वे एक चिढ़ाने के लिए पके थे। उन्होंने उन्हें रंगीन पानी में डुबोया और उनके सभी कपड़े चुरा लिए जब वे यमुना नदी के पानी में स्नान कर रहे थे। शरारती कृष्णा ने अपने कपड़ों को बग करने के लिए एक पेड़ पर लटका दिया। चिर उस बहुत ही पेड़ का प्रतीक है।

अन्य किंवदंतियाँ प्रह्लाद और उसके शैतानी पिता हिरण्यकश्यप के रूप में भारत में लोकप्रिय हैं। हिरण्यकश्यप ने अपनी बहन, होलिका को अपनी गोद में प्रह्लाद के साथ धधकती आग में प्रवेश करने के लिए कहा। हालांकि, प्रह्लाद को भगवान विष्णु द्वारा अपनी चरम भक्ति के लिए बचाया गया था, जबकि होलिका ने अपनी भयावह इच्छाओं के लिए एक कीमत चुकाई थी। भारत में हर साल जैसे ही नेपाल में लोग अलाव जलाते हैं- बुराई पर अच्छाई की जीत के लिए होलिका कहते हैं।
यह भी पूतना की किंवदंती है, जिसने कंस नामक कृष्ण के शैतान चाचा के निर्देश पर शिशु कृष्ण को अपना जहरीला दूध पिलाकर मारने की कोशिश की।



Holi video in Australia
Holi video in Bangladesh
Holi video in Canada
Holi video in Guyana
Holi video in Mauritius

Comments

Popular posts from this blog

Regional Names of Holi - Hindi

Download Holi Video In United Kingdom